Missing Number Math Reasaning Trick in hindi

आज इस पोस्ट में Math Reasaning (Missing Number) दिया गया है उस मिसिंग नंबर को हमें Find करना है इस तरह के Questions में हम आपको ऐसी Trick बताएंगे जिससे आप बहुत ही आसानी से किसी भी Math Reasaning (Missing Number) को हल कर सकते हैं। 

मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपको बहुत ही आसानी से किसी भी Math Reasaning (Missing Number) को हल करने ऐसी Trick आपको बहुत पसंद आएगी।

तो अब हम देखते हैं Math Reasaning को हल करने की आसान Trick

Missing Number Math Reasaning Trick in hindi

Missing_Number_Math_Reasaning_Trick_in_hindi

यहां हम सबसे पहले यह देखेंगे कि इसमें कौन से method ka use किया है और कैसे use किया है चलो देखते हैं ।

सबसे पहले हम colum no 1 देखेंगे इसमें हमें 2, 3 और 6 अंक दिए हुए हैं तो हम अपना method use करते हैं ।

तो देखिए column 1 में first digit 2 और last digit 6 दे रखी है तो अब हम इसमें method use  करेंगे तो पहले हमें 2 को 6 multiple करना होगा 2×6= 12 उसके बाद हम इसमें जो answer 12 आया है उसे आपस में जोड़ेंगे 1+2= 3  तो देखिए अब हमने जैसे ही इसे करा तो हमें बीच  वाला 3 अंक मिल गया है ।

इसी प्रकार अब हम दूसरे column को देखेंगे !

जो हमने पहले से ही लिखा हुआ इसी तरह हम दूसरा column करेंगे ।

तो हमें column 2 में 4, 5 और 8 दिया हुआ है तो हम अपना method use करके करेंगे column 2 में first digit 4 and last digit 8 हैं तो पहले हम 4 को 8 से multiple करेगे 4×8 = 32 होगा

फिर इसके बाद हम इसके answer को आपस में add करेंगे 3 + 2 = 5  तो देखिए इसका answer 5 आया है और secend column में बीच का अंक भी 5  है । secend column  हमारा हो गया है।

इसी प्रकार अब हम तीसरे column को देखेंगे !

जो हमने पहले से ही लिखा हुआ इसी तरह हम तीसरा column करेंगे । 

ध्यान रखिए हमारा answer इन दोनों method से होगा । चलिए अब हम आखरी column no 3 पर आते हैं जिसे हमें solve करना है तो चलिए देखते हैं। 

सबसे पहले हम column 3 को देखेगे इसमें हमें 7, ? और 7 अंक है तो अब हम अपना method use करेंगे तो देखिए column no 3 में first digit 7 और last digit 7 है तो हम अब इन दोनों की multiply करेंगे 7× 7 = 49 आएगा। 

अब हम इस (49) को आपस में add करेंगे तो देखिए 4 को 9 से add करेंगे 4+ 9= 13 होगा तो हमारा answer 13 होगा |

 तो हमारा option A  सही होगा |

 इन सब में हमें बस यह ध्यान रखना है कि पहले हमें first digit से last digit में multiply करनी होगी और जो इसका answer होगा उसको add करना होगा हमारा खाली स्थान पूरा हो जाएगा | 

Also Read this
Math reasoning solve trick
Math reasoning solve only one trick

Leave a Comment